11 February, 2021

काश, पूछता कोई मुझसे | डॉ (सुश्री) शरद सिंह | ग़ज़ल संग्रह | पतझड़ में भीग रही लड़की

Dr (Miss) Sharad Singh 
ग़ज़ल

काश, पूछता कोई मुझसे

- डॉ (सुश्री) शरद सिंह


काश, पूछता कोई मुझसे, सुख-दुख में हूं, कैसी हूं?

जैसे पहले खुश रहती थी, क्या मैं अब भी  वैसी हूं?


भीड़ भरी दुनिया में  मेरा  एकाकीपन  मुझे सम्हाले

कोलाहल की सरिता बहती,  जिसमें मैं ख़ामोशी हूं।


मेरी चादर,  मेरे बिस्तर,  मेरे सपनों में  सिलवट है

लम्बी काली रातों में ज्यों, मैं इक नींद ज़रा-सी हूं।


अगर सीखना है तो सीखे, कोई उससे नज़र फेरना

पहले तो कहता था मुझसे, अच्छी लगती हूं जैसी हूं।


जो दावा करता था पहले ‘शरद’ हृदय को पढ़लेने का

आज वही कहता है मुझसे, शतप्रतिशत मैं ही दोषी हूं।

--------------------------

(मेरे ग़ज़ल संग्रह 'पतझड़ में भीग रही लड़की' से)


#ग़ज़ल #ग़ज़लसंग्रह #पतझड़_में_भीग_रही_लड़की

#हिन्दीसाहित्य #काव्य #Ghazal #GhazalSangrah #Shayri #Poetry #PoetryBook #PatajharMeBheegRahiLadaki

#HindiLiterature #Literature


16 comments:

  1. भीड़ भरी दुनिया में मेरा एकाकीपन मुझे सम्हाले
    कोलाहल की सरिता बहती, जिसमें मैं ख़ामोशी हूं।

    वाह, बहुत ख़ूब ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद वर्षा दी 🌹🙏🌹

      Delete
  2. जो दावा करता था पहले ‘शरद’ हृदय को पढ़लेने का

    आज वही कहता है मुझसे, शतप्रतिशत मैं ही दोषी हूं।..वाह!

    ये ही वो बात है, जो अखर जाती है
    कि तुम हर हाल में सही, मैं हर हालात की दोषी हूँ..

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत धन्यवाद जिज्ञासा सिंह जी 🌹🙏🌹

      Delete
  3. जी नमस्ते ,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शनिवार (१३-०२-२०२१) को 'वक्त के निशाँ' (चर्चा अंक- ३९७६) पर भी होगी।

    आप भी सादर आमंत्रित है।
    --
    अनीता सैनी

    ReplyDelete
    Replies
    1. अनीता सैनी जी,
      चर्चा मंच में मेरी ग़ज़ल को शामिल करने के लिए हार्दिक धन्यवाद एवं आभार 🌹🙏🌹
      - डॉ शरद सिंह

      Delete
  4. हृदय स्पर्शी अभिव्यक्ति ... अति सुन्दर ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद अमृता जी 🌹🙏🌹

      Delete
  5. नमस्कार शरद जी, हृदय पढ़ने का ''दावा '' करने वाले ही तो दोष ढूंढ़ पाते हैं ताक‍ि बताया जा सके क‍ि कमी उनमें नहीं हममें है और वो साफ बच न‍िकलते हैं..बहुत खूब ल‍िखा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत-बहुत धन्यवाद अलकनंदा जी 🙏🌹🙏

      Delete
  6. सुंदर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
    Replies
    1. ओंकार जी हार्दिक धन्यवाद 🌹🙏🌹

      Delete
  7. Replies
    1. बहुत-बहुत धन्यवाद गगन शर्मा जी 🌹🙏🌹

      Delete
  8. काश, पूछता कोई मुझसे, सुख-दुख में हूं, कैसी हूं?

    जैसे पहले खुश रहती थी, क्या मैं अब भी वैसी हूं?
    वाह !! बहुत खूब शरद जी

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद कामिनी सिन्हा जी 🌹🙏🌹

      Delete